Articles

11 Oct अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस World Girls Day

विश्वभरमेंप्रथमअंतरराष्ट्रीयबालिकादिवसमनायागया

 

 

11 अक्टूबर: अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस 

विश्वभर में प्रथमअंतरराष्ट्रीयबालिकादिवस 11 अक्टूबर 2012 को  मनाया गया. संयुक्त राष्ट्र महासभा ने वर्ष 19 दिसंबर 2011 को इस बारे में एक प्रस्ताव पारित किया था, जिसमें बालिकाओं के अधिकारों एवं विश्व की उन अद्वितीय चुनौतियों का जिनका कि वे मुकाबला करती है, को मान्यता देने के लिए 11 अक्टूबर 2012 को अंतरराष्ट्रीयबालिकादिवस मनाये जाने का निर्णय लिया गया था. प्रथमअंतरराष्ट्रीयबालिकादिवस का विषय बालविवाहकीसमाप्ति है. 

इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया, जिनमें लड़कियों के संरक्षण के लिए समाज में किए जा रहे उपायों के बारे में चर्चा की गई. राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की अध्यक्ष शान्ता सिन्हा ने बालिकाओं के सशक्तिकरण में बाल विवाह एक बड़ी समस्या बताया.

दुनिया भर में बीस से चौबीस वर्ष तक की तीन में से एक युवती का विवाह 18 वर्ष से पहले हो जाता है. पिछले तीस वर्षो (1982-2012 ) में बालिका वधुओं की संख्या में गिरावट के बावजूद ग्रामीण क्षेत्रों और विशेष रूप से गरीब तबके में यह चुनौती अब भी बरकरार है. अगर यह रूझान जारी रहा, तो 18 वर्ष से कम उम्र में विवाह होने वाली लड़कियों की संख्या अगले दशक (2010-2020) में बढ़कर 15 करोड़ तक हो जाएगी. लड़कियों की सुरक्षा के लिए उन्हें शिक्षित करना एक बेहतरीन उपाय है. इस अवसर पर दुनिया भर में आयोजित कई कार्यक्रमों में लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए समाज में किए जा रहे उपायों को उजागर किया गया .