Red PURPLE BLACK

विशेष वार्ता

 लाईव्ह अपडेट :  शुभवार्ता >>  बीकेवार्ता पाठक संख्या एक करोड के नजदिक -  दिनदूगीनी रात चौगुनी बढरही  पाठकसंख्या बीकेवार्ता की ---- पाठको को लगातार नई जानकारी देनें मेे अग्रेसर रही बीकेवार्ता , इसी नवीनता के लिए पाठको का आध्यात्तिक प्यार बढा ---- सभी का दिलसे धन्यवाद --- देखीयें हमारी नई सेवायें >>>  ब्रहमाकुमारीज द्वारा आंतरराष्टीय सेवायें  | ब्रहमाकुमारीज वर्गीकत सेवायें |आगामी कार्यक्रम | विश्व और भारत महत्वपूर्ण दिवस | विचारपुष्प |


 

14 सितंबर: हिंदीदिवस, 14 सितंबर 1949 केदिनहिंदीभारतकीराजभाषास्वीकृत

 

 

हिंदीदिवस: 14 सितंबर


प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है. क्योंकि इसी दिन यानी 14 सितंबर 1949 को हिं‍दी भारत की राजभाषा स्वीकृत की गई थी. हिंदी को राजभाषा बनाने का उपबंध संविधान में 14 सितंबर 1949 को जोड़ा गया था. उल्लेखनीय है कि राजभाषा संबंधी प्रस्ताव गोपालस्वामी आयंगर ने प्रस्तुत किया था, जोकि दक्षिण भारतीय थे.


ज्ञातव्य हो कि 26 जनवरी 1950 को लागू भारत के संविधान में अनुच्छेद 343 के उपबंध 1 के तहत देवनागरी लिपि में लिखी जाने वाली हिंदी को भारतीय संघ की राज्यभाषा का दर्जा तो दिया गया, लेकिन इसी अनुच्छेद के उपबंध 3 के तहत यह व्यवस्था भी दी गई कि राजभाषा हिंदी के साथ सहभाषा के रूप मे अगले 15 वर्षों तक अंग्रेजी के प्रयोग का अधिनियम संसद बना सकती है.


वर्ष 1967 में तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के नेतृत्व वाली सरकार ने राजभाषा अधिनियम 1963 के खंड 3 (1) मे संशोधन कर अंग्रेजी को अनिश्चित काल के लिए भारत की सहभाषा बना दिया.


भारत में अंग्रेजी की बढ़ती लोकप्रियता के बावजूद आकड़ों के हिसाब से हिन्दी बोलने वालों की संख्या विश्व में तीसरे नंबर पर है. भारत को सही से जानने के लिए विश्व के लगभग 115 शिक्षण संस्थानों में हिन्दी का अध्ययन होता है.

 

नई टेक्नॉलॉजि(IT)

मनोरंजन