Red PURPLE BLACK

विशेष वार्ता

 लाईव्ह अपडेट :  शुभवार्ता >>  बीकेवार्ता पाठक संख्या एक करोड के नजदिक -  दिनदूगीनी रात चौगुनी बढरही  पाठकसंख्या बीकेवार्ता की ---- पाठको को लगातार नई जानकारी देनें मेे अग्रेसर रही बीकेवार्ता , इसी नवीनता के लिए पाठको का आध्यात्तिक प्यार बढा ---- सभी का दिलसे धन्यवाद --- देखीयें हमारी नई सेवायें >>>  ब्रहमाकुमारीज द्वारा आंतरराष्टीय सेवायें  | ब्रहमाकुमारीज वर्गीकत सेवायें |आगामी कार्यक्रम | विश्व और भारत महत्वपूर्ण दिवस | विचारपुष्प |


 

जून 2012

20 March विश्व गोरैया दिवस Wrold Birds Day

20 मार्चकोविश्वगोरैयादिवसमनायागया. दिल्लीकीराज्यपक्षीगोरैया

 

20 मार्च: विश्व गोरैया दिवस


विश्व गोरैया दिवस 20 मार्च 2013 को मनाया गया. इसका उद्देश्य गोरैया तथा अन्य आम पक्षियों के प्रति जागरूकता बढ़ाना है और विशेषकर शहरों में इनकी संख्या में कमी आने की आशंकाएं दूर करने का प्रयास करना है. दिल्ली सरकार ने गोरैया को राज्य पक्षी घोषित किया है. कुछ वर्षों से यह धारणा है कि गोरैया विलुप्त होने के कगार पर है जिसका प्रमुख कारण मोबाइल फोन टावरों और उससे होने वाला विकिरण है.

विश्व गोरैया दिवस के अवसर पर गोरैया के संरक्षण के लिए विश्व भर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए  गए. भारत की सबसे प्यारी चिड़िया गोरैया के संरक्षण के वास्ते दर्जीं के द्वारा बनाये गये घोसलें भी बेचें गए. विश्व गोरैया दिवस एक ऐसा मंच प्रदान करता है जहां गोरैया के साथ अन्य आम पक्षियों के संरक्षण पर काम कर रहे लोग अपने विचार आदान-प्रदान कर सकते है.

 

Where: विश्व

What: विश्व

When: 20 मार्च 2013 को

Why: गोरैया तथा अन्य आम पक्षियों के प्रति जागरूकता बढ़ाना

 

� के द्वारा ग्रामीण महिलाओं को सरकारी योजनाओं के साथ स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी उनके फोन पर उपलब्ध कराई जाती है.

 

नई टेक्नॉलॉजि(IT)

मनोरंजन